हैसियत प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीएफ | UP Haisiyat Praman Patra Form Download | Haisiyat Certificate Download | हैसियत प्रमाण पत्र फार्म उत्तर प्रदेश PDF | UP Haisiyat Praman Patra Online | UP Haisiyat Praman Patra Form Download | हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या क्या चाहिए | हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश online.
दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र का लाभ लेना चाहते है और उसके लिए हैसियत पत्र पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करने का आशान लिंक ढूंड रहें हैं तो आप एक दम सही जगह पर आये हैं |
आज के इस पोस्ट में हम आपको इस प्रमाण पत्र से जुडी कुछ जरुरी जानकारी भी देंगे और साथ ही इसका डाउनलोड लिंक भी देंगे अतः इसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढना होगा |
तो चलिए जान लेते हैं-
UP Haisiyat Praman Patra Form Download (Key Highlights)-
फॉर्म का नाम | UP Haisiyat Praman Patra Form Download |
किसके द्वारा शुरू हुआ | उत्तर प्रदेश सरकार |
लाभ | इस प्रमाणपत्र का इस्तेमाल हैसियत सत्यापन करने में लिया जाता हैं |
लाभार्थी | राज्य के प्र्दयेक नागरिक |
ऑफिसियल पोर्टल | यहाँ क्लिक करें |
UP Haisiyat Praman Patra Form Download क्या है ?
हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश 2022 किसी भी व्यक्ति की संपत्ति की जानकारी रखने वाला पत्र होता है इसके द्वारा सरकारी विभाग उस व्यक्ति की संपत्ति की जानकारी लेते हैं और उसे प्रमाण पत्र देते हैं।
यह प्रमाण पत्र बहुत सारे सरकारी कामों के लिए जरूरी होता है उदाहरण के तौर पर यदि आप कोई भी ठेका या टेंडर लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास हैसियत प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
जब तक आपके पास हैसियत प्रमाण पत्र नहीं रहता है तो आप किसी भी सरकारी टेंडर के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। जैसे बड़ी बड़ी बिल्डिंग बनाने वाले, सड़क निर्माण वाले ठेकेदार, और भी अन्य काम होते है जहां पर सरकार आपसे इस प्रमाण पत्र की मांग करती है।
लेकिन पहले यूपी के अंदर हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक को डीएम कार्यालय में आवेदन करना होता था जिसके बाद एक लंबे प्रोसेस से गुजरना पड़ता था जिसमें काफी ज्यादा समय लगता था।
इसी बात को ध्यान में रखते हुए यूपी के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने का पोर्टल लांच किया इस पोर्टल को उन्होंने खरगापुर में सदर तहसील का उद्घाटन करते हुए किया था।
इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको बिना किसी विभाग में चक्कर लगाए 30 दिनों के अंदर हैसियत प्रमाण पत्र मिल जाएगा।
UP Haisiyat Praman Patra Form Download बनवाने के लिए क्या चाहिए | Documents Required for Uttar Pradesh Status Certificate-
Haisiyat Certificate Download बनवाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है इन दस्तावेजों के बिना आप हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं-
- आवेदक का आधार कार्ड
- पैन कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र
- जमीन है तो उसके कागजात
- बैंक की फोटो कॉपी
- एक्टिव मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो
- चल सम्पति का विवरण
- गहनो से सम्बंधित दस्तावेज
- बीमा राशि से सम्बंधित दस्तावेज
UP Haisiyat Praman Patra Form Download-
दोस्तों जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया मैं इस पोस्ट में आपको हैसियत प्रमाण पत्र पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक दूंगा वह निम्नलिखित है-

UP Haisiyat Praman Patra Form Download 2022 | यहाँ क्लिक करें |
उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र कैसे बनाते हैं ?
उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दो तरह से कर सकते है। पहला तरीका है ऑनलाइन आवेदन का और दूसरा तरीका है ऑफलाइन आवेदन का।
हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश Online-
- सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
- अब आपको सिटीजन लॉगिन पर Click करके वहा New User Registration के Option पर Click करना है और User Id और Password बना लेना है।
- अब आपको हैसियत Form खुलकर आ जायेगा जिसमे आपको पूछी गई जरुरी जानकारी भरनी है।
- आपको आवेदक का Name,Date of Birth,Address,District,Mobile Number, Email Id,और महत्वपूर्ण जानकरी को दर्ज करना है।
- अब आपको इस Form में पूछे गए सभी जरुरी दस्तावेज की स्कैन कॉपी Upload करनी है। इसके बाद आपको स्टेटस एप्लीकेशन का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है। इसके बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा उस पेमेंट को आप किसी भी तरीके से कर सकते हैं।
- आवेदन करने के 30 दिनों के अंदर आपका हैसियत प्रमाण पत्र जनरेट कर दिया जाएगा और आपके एड्रेस पर भेज दिया जायेगा।
हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश Offline-
- सबसे पहले आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट से UP Haisiyat Praman Patra Form Download कर लेना है या फिर Click Here
- इसके बाद आपको फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को सही तरीके से भरना है ध्यान रहे कि इसमें कोई भी गलती ना हो।
- उसके बाद आपको बताए गए सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी इस फॉर्म के साथ अटैच करनी है।
- एक बार जब फॉर्म भर जाए इसके बाद आपको अपने नजदीकी राजस्व विभाग में जाकर इस फॉर्म को जमा करवाना है।
- फॉर्म जमा करने के बाद राजस्व अधिकारियों द्वारा आपके फॉर्म का सत्यापन किया जाता है यदि उसमें आप सही पाए जाते हैं तो कुछ ही दिनों के अंदर आपका ऐसे प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है जिसको आप डाक विभाग के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।